Cricket

दुनिया का एकमात्र क्रिकेटर जिसकी तस्वीर नोट पर छपी है

क्रिकेट की दुनिया में बहुत से ऐसे खिलाड़ी हो गए हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऐसी पहचान बनाई है कि जिसे सदियों तक भुलाया नहीं जा सकता. भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों की बात करें तो उसमें सचिन तेंदुलकर, धोनी, कपिल देव जैसे महान खिलाड़ी शामिल है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे क्रिकेटर के बारे में जिसकी तस्वीर नोट पर छपी है. नोट पर तस्वीर छपने की वजह से यह क्रिकेटर सदियों के लिए अमर हो गया.

Third party image reference

हम बात कर रहे हैं वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान फ्रैंक वॉरेल के बारे में जो दुनिया के एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं जिनकी तस्वीर 5 डॉलर के नोट पर छप चुकी है. 1 अगस्त 1924 को जन्मे फ्रैंक ने वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम की तरफ से खेलते हुए 51 मैचों में 49.5 की औसत से 3860 रन बनाए है. उन्होंने 9 शतक और 22 अर्धशतक जड़े हैं. फ्रैंक असल जिंदगी में बहुत ही जिंदादिल और शानदार इंसान थे.

Third party image reference
Third party image reference

1960 के दशक में वेस्टइंडीज में अंग्रेजों का राज हुआ करता था और अश्वेतों को बहुत ही हीन भावना के साथ देखा जाता था. उस दौरान वहां के स्थानीय अखबारों ने फ्रैंक वॉरेल की क्षमता और उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए कप्तान बनाए जाने का अभियान चलाया था. स्थानीय अखबारों की मेहनत रंग लाई और वह कप्तान बनाए गए. 1960 से 1961 के दौरान उन्होंने अपनी टीम का बेहतरीन नेतृत्व किया और टीम को एक नए मुकाम तक पहुंचाया.

Third party image reference
Third party image reference

प्रैंक वारेल एक ऐसे व्यक्तित्व वाले शख्स थे कि विरोधी भी उनकी तारीफ किया करते थे. उनकी इसी प्रसिद्धि और काबिलियत को देखते हुए बारबाडोस में अपने डाक टिकट और करेंसी नोट पर सर फ्रैंक मोरल का फोटो छापने का निर्णय लिया था जो उन्हें सम्मान देने का एक तरीका था. क्या अपने देश मे कोई ऐसा खिलाड़ी है जिसे इस तरह का सम्मान दिया जा सके कमेंट करके जरूर बताएं.